अंतर्वैयक्तिक क्षमता एवं संप्रेषण कौशल
Communication & Interpersonal Skills
संचार क्या है? What is communication ?
किसी भी व्यवस्था/समाज के संचालन के लिए संचार और अंतर्वैयक्तिक क्षमता बहुत महत्वपूर्ण हैं। चाहे आप परिवार में हों, प्रशासन में हों, सरकार में हों या किसी निजी संस्थान में, अगर आप किसी भी जगह काम कर रहे हैं या चला रहे हैं, तो उसे सफल बनाने के लिए संचार और व्यक्तित्व कौशल बहुत ज़रूरी हैं। इसके बिना काम नहीं हो सकता और न ही उसे चलाया जा सकता है।
इसे हमारी सिविल सेवा परीक्षा में शामिल किया गया है ताकि एक प्रशासक के पास कुशल संचार और व्यक्तित्व हो क्योंकि प्रशासन पर हमारी शासन व्यवस्था की बहुत बड़ी जिम्मेदारी होती है। पूरी शासन व्यवस्था प्रशासन के ज़रिए अपना काम करवाती है। आइए जानते हैं संचार क्या है?
”संचार एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके ज़रिए हम अपने विचार, भावनाएँ, जानकारी दूसरों तक पहुँचाते हैं और उनसे प्रतिक्रिया प्राप्त करते हैं। यह एक ऐसा पुल है जो हमें एक-दूसरे से जोड़ता है और हमारे रिश्तों को मज़बूत बनाता है। संचार सिर्फ़ शब्दों तक सीमित नहीं है, बल्कि यह गैर-मौखिक संकेतों, जैसे कि शारीरिक भाषा, चेहरे के हाव-भाव और आवाज़ के लहज़े के ज़रिए भी होता है।”
”संचार एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके ज़रिए हम अपने विचार, भावनाएँ, जानकारी दूसरों तक पहुँचाते हैं और उनसे प्रतिक्रिया प्राप्त करते हैं। यह एक ऐसा पुल है जो हमें एक-दूसरे से जोड़ता है और हमारे रिश्तों को मजबूत बनाता है। संचार केवल शब्दों तक ही सीमित नहीं है, बल्कि यह गैर-मौखिक संकेतों, जैसे शरीर की भाषा, चेहरे के भाव और आवाज के लहजे के माध्यम से भी होता है।”
संचार प्रक्रिया के मुख्य तत्व Key Elements of the Communication Process
1.प्रेषक ( Sender )
2.एन्कोडिंग (Encoding )
3.चैनल ( Channel )
4.डिकोडिंग ( Decoding )
5.रिसीवर ( Receiver )
6.फीडबैक ( Feedback )
1.प्रेषक ( Sender): संचार के संदर्भ में, प्रेषक वह व्यक्ति या समूह होता है जो संचार प्रक्रिया आरंभ करता है। वे संदेश तैयार करने, उसे उपयुक्त प्रारूप में एन्कोडिंग करने के लिए जिम्मेदार होते हैं
2.एन्कोडिंग (Encoding): एन्कोडिंग विचारों, विचारों या सूचनाओं को ऐसे संदेश में बदलने की प्रक्रिया है जिसे दूसरे लोग समझ सकें।
3.चैनल (Channel): संचार के संदर्भ में, चैनल उस माध्यम या मार्ग को संदर्भित करता है जिसके माध्यम से संदेश प्रेषक से प्राप्तकर्ता तक प्रेषित होता है।
4.डिकोडिंग (Decoding): डिकोडिंग एन्कोड किए गए संदेश की व्याख्या करने की प्रक्रिया है। इच्छित अर्थ को समझने के लिए प्रेषक द्वारा उपयोग किए गए प्रतीकों और भाषा को डिकोड करना प्राप्तकर्ता का काम है।
6.प्राप्तकर्ता (Receiver): प्राप्तकर्ता वह व्यक्ति या समूह है जो प्रेषक द्वारा भेजे गए संदेश को प्राप्त करता है। वे संदेश की व्याख्या करने, उसका अर्थ समझने के लिए जिम्मेदार होते हैं।
7.फीडबैक(Feedback): फीडबैक संदेश के प्राप्तकर्ता द्वारा प्रेषक को दी गई प्रतिक्रिया या प्रतिक्रिया है।
संचार के प्रकार Types of Communication
संचार विभिन्न रूपों में हो सकता है और विभिन्न माध्यमों से हो सकता है, यहाँ संचार के कुछ प्रकार दिए गए हैं।
1.मौखिक संचार ( Verbal Communication )
a.आमने-सामने संचार: व्यक्तियों के बीच सीधा संपर्क।
b.फ़ोन पर बातचीत
c.बैठकें और चर्चाएँ
2.लिखित संचार ( Written communication )
a.ईमेल
b.पत्र और ज्ञापन
c.रिपोर्ट और प्रस्ताव
3.अशाब्दिक संचार (Nonverbal communication)
a.शारीरिक भाषा
b.आँखों से संपर्क
c.प्रॉक्सेमिक्स
4.दृश्य संचार( Visual communication )
दृश्य संचार वह तरीका है जिसमें हम विचारों और सूचनाओं को चित्रों, ग्राफिक्स, वीडियो, और अन्य दृश्य माध्यमों के माध्यम से व्यक्त करते हैं। यह शब्दों की तुलना में अधिक प्रभावी तरीका हो सकता है क्योंकि दृश्य तत्व हमारे मस्तिष्क पर अधिक तेज़ी से प्रभाव डालते हैं और जानकारी को अधिक आसानी से याद रखने में मदद करते हैं।
5.डिजिटल संचार ( Digital communication )
डिजिटल संचार एक ऐसी तकनीक है जिसमें सूचना को डिजिटल रूप में परिवर्तित करके एक स्थान से दूसरे स्थान तक भेजा जाता है। डिजिटल का अर्थ है “अंक” या “संख्या”। इसलिए, डिजिटल संचार में, सूचना को शून्य और एक (0 और 1) के रूप में दर्शाया जाता है।
6.अंतर्वैयक्तिक संचार ( Interpersonal communication )
अंतर्वैयक्तिक संचार दो या अधिक व्यक्तियों के बीच विचारों, भावनाओं और जानकारियों के आदान-प्रदान की एक प्रक्रिया है। यह आमने-सामने होता है और इसमें दोनों पक्ष सक्रिय रूप से भाग लेते हैं।
7.औपचारिक संचार ( Formal communication )
औपचारिक संचार एक ऐसी संचार प्रक्रिया है जिसमें सूचनाओं को एक निश्चित प्रारूप और शैली में साझा किया जाता है। यह आमतौर पर संगठनों, व्यवसायों या शैक्षणिक संस्थानों में उपयोग किया जाता है। औपचारिक संचार में एक निश्चित स्तर की औपचारिकता और सम्मान होता है।
8.अनौपचारिक संचार ( Informal communication )
अनौपचारिक संचार वह संचार है जो औपचारिक नियमों और प्रोटोकॉल के बिना होता है। यह व्यक्तिगत संबंधों, दोस्ती, और सहकर्मियों के बीच होने वाली बातचीतों को शामिल करता है। यह संचार आमतौर पर मुक्त, सहज और स्पष्ट होता है।
9.जनसंचार ( Mass communication )
जनसंचार एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें सूचना, विचार और मनोरंजन को बड़े पैमाने पर लोगों तक पहुंचाया जाता है। यह प्रक्रिया विभिन्न माध्यमों जैसे कि समाचार पत्र, पत्रिकाएं, रेडियो, टेलीविजन, इंटरनेट आदि के माध्यम से होती है।
10.मेटा संचार ( Meta communication )
यह ऐसा है जैसे हम किसी बातचीत के दौरान न केवल अपने शब्दों से बात कर रहे हों, बल्कि यह भी बता रहे हों कि हम क्या कह रहे हैं और क्यों कह रहे हैं। यह संचार का एक परतदार स्तर है, जो हमें संदेश के पीछे छिपे अर्थ को समझने में मदद करता है।
11.नीचे की ओर संचार ( Downward communication )
नीचे की ओर संचार एक संगठन में उच्च पदस्थ व्यक्तियों से निम्न पदस्थ व्यक्तियों तक सूचनाओं के प्रवाह को संदर्भित करता है। यह एक शीर्ष-से-नीचे का दृष्टिकोण है जिसमें संगठन के नेता अपने अधीनस्थों को निर्देश, नीतियां, कार्य आवंटन, प्रक्रियाएं और अन्य आवश्यक जानकारी प्रदान करते हैं।
12.ऊपर की ओर संचार ( Upward communication )
ऊपर की ओर संचार एक संगठन में निम्न पदस्थ व्यक्तियों से उच्च पदस्थ व्यक्तियों तक सूचनाओं के प्रवाह को संदर्भित करता है। यह नीचे की ओर संचार का उल्टा है, जहां सूचनाएँ ऊपर से नीचे की ओर प्रवाहित होती हैं। ऊपर की ओर संचार में कर्मचारी अपने विचारों, सुझावों, समस्याओं और चिंताओं को अपने प्रबंधकों या उच्च अधिकारियों तक पहुंचाते हैं।
13.पार्श्व संचार ( Lateral communication )
पार्श्व संचार एक संगठन में समान स्तर के व्यक्तियों के बीच होने वाले संचार को संदर्भित करता है। यह एक क्षैतिज संचार है जो विभिन्न विभागों या टीमों के बीच होता है।
14.विकर्ण संचार ( Diagonal communication)
विकर्ण संचार एक संगठन में विभिन्न पदों और विभागों के व्यक्तियों के बीच होने वाले संचार को संदर्भित करता है। यह एक तिरछा संचार है जो विभिन्न स्तरों के कर्मचारियों के बीच होता है।
1.मौखिक संचार ( Verbal Communication )
मौखिक संचार दूसरों के साथ जानकारी साझा करने के लिए शब्दों का उपयोग है। इसे बोला या लिखा जा सकता है। यह मानवीय संपर्क का एक मूलभूत पहलू है, जो हमें विचारों, विचारों और भावनाओं को व्यक्त करने की अनुमति देता है।
a.आमने-सामने संचार
b.फ़ोन पर बातचीत
c.बैठकें और चर्चाएँ
2.लिखित संचार ( Written communication )
लिखित संचार लिखित भाषा के माध्यम से सूचना का आदान-प्रदान है। इसमें पारंपरिक पत्रों और ज्ञापनों से लेकर ईमेल और सोशल मीडिया पोस्ट जैसे आधुनिक डिजिटल संचार तक कई तरह के प्रारूप शामिल हैं।
a.ईमेल
b.पत्र और ज्ञापन
c.रिपोर्ट और प्रस्ताव
3.अशाब्दिक संचार ( Nonverbal communication)
अशाब्दिक संचार, जिसे अक्सर शारीरिक भाषा के रूप में जाना जाता है, शब्दों का उपयोग किए बिना संदेश भेजने और प्राप्त करने की प्रक्रिया है, चाहे वह बोले गए हों या लिखे गए हों। इसमें संकेतों की एक विस्तृत श्रृंखला शामिल है।
a.शारीरिक भाषा ( Body language )
b.आँखों से संपर्क ( Eye contact )
c.प्रॉक्सेमिक्स: यह प्रत्येक व्यक्ति के चारों ओर अदृश्य बुलबुला है जो उनके आराम क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करता है। इस बुलबुले का आकार सांस्कृतिक मानदंडों, व्यक्तिगत प्राथमिकताओं और रिश्ते की प्रकृति के आधार पर भिन्न हो सकता है।
4.दृश्य संचार ( Visual communication)
दृश्य संचार सूचना या विचारों को व्यक्त करने के लिए दृश्य सहायता का उपयोग है। यह समझ और जुड़ाव को बढ़ाने के लिए छवियों, ग्राफिक्स और अन्य दृश्य तत्वों का लाभ उठाता है।
5.डिजिटल संचार ( Body language )
डिजिटल संचार डिजिटल संकेतों का उपयोग करके सूचना का आदान-प्रदान है। इसमें विभिन्न डिजिटल नेटवर्क पर बाइनरी कोड (0 और 1) में डेटा का प्रसारण शामिल है।
6.पारस्परिक संचार ( Interpersonal communication )
पारस्परिक संचार दो या दो से अधिक लोगों के बीच सूचना, विचारों और भावनाओं का आदान-प्रदान है। इसमें
मौखिक और अशाब्दिक दोनों तरह के संकेत शामिल होते हैं, जैसे कि शारीरिक भाषा, चेहरे के भाव और आवाज़ का लहजा।
7.औपचारिक संचार ( Formal communication )
औपचारिक संचार नियमों और मानकों के एक सेट का पालन करते हुए संगठन के भीतर लोगों के बीच आधिकारिक जानकारी का आदान-प्रदान है।
8.अनौपचारिक संचार( Informal communication )
अनौपचारिक संचार एक प्रकार का संचार है जो औपचारिक चैनलों के बाहर होता है। यह अक्सर औपचारिक संचार की तुलना में सहज, आकस्मिक और कम संरचित होता है। इसकी विशेषता इसकी लचीलापन और बातचीत की व्यक्तिगत प्रकृति है।
9.क्रॉस कल्चर संचार ( Cross culture communication )
क्रॉस-कल्चरल संचार विभिन्न सांस्कृतिक पृष्ठभूमि के लोगों के बीच सूचनाओं का आदान-प्रदान है। इसमें प्रभावी संचार को सुविधाजनक बनाने के लिए सांस्कृतिक अंतरों को समझना और उनका समाधान करना शामिल है।
10.जन संचार ( Mass communication )
जन संचार, जन माध्यमों के माध्यम से बड़े दर्शकों के साथ सूचना साझा करने की प्रक्रिया है। इसमें सूचना, समाचार, मनोरंजन और विज्ञापन प्रसारित करने के लिए विभिन्न चैनलों का उपयोग शामिल है।
मेटा संचार ( Meta communication )
मेटाकम्यूनिकेशन, संचार के बारे में संचार है। यह संचार की प्रक्रिया के बारे में संवाद करने की प्रक्रिया है। यह अलिखित नियम, छिपे हुए अर्थ और संदेश के इर्द-गिर्द का संदर्भ है।
अधोमुखी संचार ( downward communication )
अधोमुखी संचार एक प्रकार का संचार है, जिसमें सूचना किसी संगठन के उच्च स्तरों से निचले स्तरों तक प्रवाहित होती है। यह एक शीर्ष-से-नीचे का दृष्टिकोण है, जिसे आम तौर पर प्रबंधन द्वारा शुरू किया जाता है और कर्मचारियों की ओर निर्देशित किया जाता है।
ऊर्ध्वमुखी संचार ( Upward communication )
ऊर्ध्वमुखी संचार किसी संगठन के निचले स्तरों से उच्च स्तरों तक सूचना का प्रवाह है। यह एक नीचे से ऊपर का दृष्टिकोण है, जिसमें कर्मचारी अपने पर्यवेक्षकों और प्रबंधकों के साथ अपने विचार, चिंताएँ, सुझाव और प्रतिक्रिया साझा करते हैं।
पार्श्व संचार ( Lateral communication )
पार्श्व संचार किसी संगठन के भीतर समान पदानुक्रमिक स्तर पर व्यक्तियों के बीच सूचना का आदान-प्रदान है। इसमें संगठनात्मक संरचना में समान पदों पर मौजूद सहकर्मियों या सहकर्मियों के बीच संचार शामिल है।
विकर्ण संचार ( Diagonal communication )
विकर्ण संचार एक प्रकार का संचार है जो किसी संगठन के भीतर विभिन्न स्तरों और विभागों में होता है। इसमें उन कर्मचारियों के बीच सीधी बातचीत शामिल होती है जो एक ही कमांड की श्रृंखला में नहीं होते हैं।
संचार बाधाएँ ( Communication barriers )
1.भाषा बाधाएँ
2.सांस्कृतिक बाधाएँ
3.शारीरिक बाधाएँ
4.मनोवैज्ञानिक बाधाएँ
5.अवधारणात्मक
6.अर्थ संबंधी बाधाएँ
7.संगठनात्मक बाधाएँ
8.तकनीकी बाधाएँ
9.व्यक्तिगत बाधाएँ
10.पारस्परिक बाधाएँ
11.लिंग अवधारणा
Communication Barriers
1.भाषा बाधाएँ ( Language barriers)
भाषा बाधाएँ ऐसी बाधाएँ हैं जो अलग-अलग भाषाएँ या बोलियाँ बोलने वाले व्यक्तियों के बीच प्रभावी संचार में बाधा डालती हैं। ये बाधाएँ गलतफहमी, हताशा और संचार में व्यवधान पैदा कर सकती हैं।
2.सांस्कृतिक बाधाएँ ( Cultural barriers)
सांस्कृतिक बाधाएँ ऐसी बाधाएँ हैं जो अलग-अलग सांस्कृतिक पृष्ठभूमि के लोगों के बीच प्रभावी संचार में बाधा डालती हैं। ये बाधाएँ मूल्यों, विश्वासों, रीति-रिवाजों और व्यवहारों में अंतर से उत्पन्न होती हैं।
3.शारीरिक बाधाएँ ( Physical barriers )
शारीरिक बाधाएँ ऐसी बाधाएँ हैं जो भौतिक कारकों के कारण प्रभावी संचार में बाधा डालती हैं। ये बाधाएँ संदेशों के प्रसारण या प्राप्ति में बाधा डाल सकती हैं।
4.मनोवैज्ञानिक बाधाएँ ( Psychological barriers )
मनोवैज्ञानिक बाधाएँ मानसिक या भावनात्मक बाधाएँ हैं जो प्रभावी संचार में बाधा डाल सकती हैं। वे व्यक्तिगत अनुभवों, भावनाओं, धारणाओं और दृष्टिकोणों सहित विभिन्न स्रोतों से उत्पन्न हो सकती हैं। ये बाधाएँ अक्सर गलतफ़हमियों, गलत व्याख्याओं और संघर्षों को जन्म देती हैं, जिससे संचार की प्रभावशीलता कम हो जाती है।
5.अवधारणात्मक ( Perceptual )
अवधारणात्मक बाधाएँ मानसिक अवरोध हैं जो प्रभावी संचार में बाधा डाल सकती हैं। वे व्यक्तियों द्वारा सूचना को समझने, व्याख्या करने या संसाधित करने के तरीके में अंतर से उत्पन्न होती हैं। ये बाधाएँ गलतफ़हमियों, गलत व्याख्याओं और संघर्षों को जन्म दे सकती हैं।
6.अर्थ संबंधी बाधाएँ ( Semantic barriers )
अर्थ संबंधी बाधाएँ संचार में बाधाएँ हैं जो शब्दों और प्रतीकों के अर्थ या व्याख्या में अंतर से उत्पन्न होती हैं। ये बाधाएँ गलतफ़हमियों और गलत व्याख्याओं को जन्म दे सकती हैं, जिससे प्रभावी संचार में बाधा आती है।
7.संगठनात्मक बाधाएँ ( Organizational barriers )
संगठनात्मक बाधाएँ किसी कंपनी के भीतर बाधाएँ हैं जो प्रभावी संचार और सूचना प्रवाह को रोकती हैं।
तकनीकी बाधाएँ ( Technological barriers )
तकनीकी बाधाएँ ऐसी बाधाएँ हैं जो सीमाओं या प्रौद्योगिकी से जुड़ी समस्याओं के कारण प्रभावी संचार में बाधा डालती हैं। वे संचार की गुणवत्ता और दक्षता को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित कर सकती हैं, खासकर आज के डिजिटल युग में।
व्यक्तिगत बाधाएँ ( Personal barriers )
व्यक्तिगत बाधाएँ व्यक्तिगत बाधाएँ हैं जो प्रभावी संचार में बाधा डाल सकती हैं। ये बाधाएँ मनोवैज्ञानिक, भावनात्मक या व्यवहारिक हो सकती हैं।
पारस्परिक बाधाएँ ( Interpersonal barriers )
पारस्परिक बाधाएँ ऐसी बाधाएँ हैं जो व्यक्तियों के बीच प्रभावी संचार में बाधा डालती हैं। ये बाधाएँ मनोवैज्ञानिक, भावनात्मक और सामाजिक अंतरों सहित विभिन्न कारकों से उत्पन्न हो सकती हैं।
लिंग अवधारणा ( Gender Concept )
लिंग एक सामाजिक संरचना है जो उन भूमिकाओं, व्यवहारों, गतिविधियों और विशेषताओं को संदर्भित करती है जिन्हें एक दिया गया समाज पुरुषों और महिलाओं के लिए उपयुक्त मानता है।
बाधाओं पर काबू पाना ( Overcoming Barriers)
- सक्रिय सूची ( Attentive presence)
- स्पष्ट अभिव्यक्ति ( Clear expression)
- प्रतिक्रिया ( Feedback)
- सांस्कृतिक संवेदनशीलता ( Cultural sensitivity)
- भावनात्मक बुद्धिमत्ता ( Emotional intelligence)
- प्रौद्योगिकी का उपयोग ( Use of technology)
सक्रिय सूची एक संपत्ति, वस्तु या सेवा है जो वर्तमान में खरीद या बिक्री के लिए उपलब्ध है। इसे सक्रिय रूप से विपणन और प्रचारित किया जा रहा है, और संभावित खरीदार या ग्राहक इसके बारे में पूछताछ कर सकते हैं या प्रस्ताव दे सकते हैं।
1.सक्रिय सूची ( Attentive presence)
स्पष्ट अभिव्यक्ति ( Clear expression)
प्रतिक्रिया ( Feedback)
सांस्कृतिक संवेदनशीलता ( Cultural sensitivity)
भावनात्मक बुद्धिमत्ता ( Emotional intelligence)
प्रौद्योगिकी का उपयोग ( Use of technology)
अच्छे संचार का महत्वपूर्ण हिस्सा ( Overcoming Barriers)
चौकस उपस्थिति: (Attentive presence)
अशाब्दिक संकेत: ( Nonverbal cues)
सारांशित करना:(Summarizing)
भावनाओं को प्रतिबिंबित करना: ( Reflecting feelings)
स्पष्ट प्रश्न पूछना ( Asking clarifying questions)
बाधाओं से बचना निर्णय लेना: ( Avoiding barriers Decision making)
सहानुभूति: ( Smpathy)
प्रतिक्रिया प्रदान करना: ( Providing feedback)
धैर्य ( Patience)
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