नेट /जे आर एफ सिलेबस
विषय सूची
यूनिट 1 शिक्षण अभिवृत्ति
यूनिट 2 शोध अभिवृत्ति
यूनिट 3 बोध
यूनिट 4 सम्प्रेषण
यूनिट 5 गणितीय तर्क और अभिवृत्ति
यूनिट 6 युक्तियुक्त तर्क
यूनिट 7 आँकड़ों की व्याख्या
यूनिट 8 सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी (आई.सी.टी)
यूनिट 9 लोग, विकास और पर्यावरण
यूनिट 10 उच्च शिक्षा प्रणाली
नया पाठ्यक्रम
( जून 2019 से लागू )
इकाई 1 शिक्षण अभिवृत्ति
Ø शिक्षण अवधारणाएँ, उद्देश्य, शिक्षण का स्तर (स्मरण शक्ति, समझ और विचारात्मक), विशेषताएँ और मूल अपेक्षाएँ
Ø शिक्षार्थी की विशेषताएँ: किशोर और वयस्क शिक्षार्थी की अपेक्षाएँ (शैक्षिक, सामाजिक / भावनात्मक और संज्ञानात्मक, व्यक्तिगत भिन्नताएँ)
Ø शिक्षण प्रभावक तत्त्व शिक्षक, सहायक सामग्री, संस्थागत सुविधाएँ, शैक्षिक वातावरण
Ø उच्च अधिगम संस्थाओं में शिक्षण की पद्धति अध्यापक केन्द्रित बनाम शिक्षार्थी केन्द्रित पद्धति, ऑफलाइन बनामऑनलाइन पद्धतियाँ (स्वयं, स्वयंप्रभा, मूक्स इत्यादि)
Ø शिक्षण सहायक प्रणाली परम्परागत, आधुनिक और आई सी टी आधारित ।
Ø मूल्यांकन प्रणालियाँ मूल्यांकन के तत्त्व और प्रकार, उच्च शिक्षा में विकल्प आधारित क्रेडिट प्रणाली में मूल्यांकन, कम्प्यूटर आधारित परीक्षा, मूल्यांकन पद्धतियों में नवाचार |
इकाई 2 शोध अभिवृत्ति
Ø शोध: अर्थ, प्रकार और विशेषताएँ, प्रत्यक्षवाद एवं उत्तर– प्रत्यक्षवाद शोध के उपागम
Ø शोध पद्धतियाँ: प्रयोगात्मक, विवरणात्मक, ऐतिहासिक, गुणात्मक एवं मात्रात्मक
Ø शोध के चरण
Ø शोध प्रबन्ध एवं आलेख लेखन : फार्मेट और सन्दर्भ की शैली
Ø शोध में आई सी टी का अनुप्रयोग
Ø शोध नैतिकता
इकाई 3 बोध
Ø एक गद्यांश दिया जाएगा, उस गद्यांश से पूछे गए प्रश्नों का उत्तर देना होगा।
इकाई 4 सम्प्रेषण
Ø संप्रेषण सम्प्रेषण का अर्थ, प्रकार और अभिलक्षण
Ø प्रभावी सम्प्रेषण वाचिक एवं गैर–वाचिक, अन्त सांस्कृतिक एवं सामूहिक सम्प्रेषण, कक्षा सम्प्रेषण प्रभावी सम्प्रेषण की बाधाएँ
Ø जन–मीडिया एवं समाज
इकाई 5 गणितीय तर्क और अभिवृत्ति
Ø तर्क के प्रकार
Ø संख्या श्रेणी, अक्षर श्रृंखला, कूट और सम्बन्ध
Ø गणितीय अभिवृत्ति (अंश, समय और दूरी, अनुपात, समानुपात, प्रतिशतता, लाभ और हानि, ब्याज और छूट, औसत आदि)
इकाई 6 युक्तियुक्त तर्क
Ø युक्ति के ढाँचे का बोध युक्ति के रूप, निरुपाधिक
Ø तर्कवाक्य का ढाँचा, अवस्था और आकृति, औपचारिक एवं अनौपचारिक युक्ति दोष, भाषा का प्रयोग, शब्दों का
Ø लक्ष्यार्थ और वस्त्वर्थ, विरोध का परम्परागत वर्ग ।
Ø युक्ति के प्रकार : निगमनात्मक और आगमनात्मक युक्ति का मूल्यांकन और विशिष्टीकरण
Ø अनुरूपताएँ
Ø वेन का आरेख : तर्क की वैधता सुनिश्चित करने के लिए वेन का सरल और बहुप्रयोग
Ø भारतीय तर्कशास्त्र ज्ञान के साधन प्रमाण: प्रत्यक्ष, अनुमान, उपमान, शब्द, अर्थापत्ति और अनुपलब्धि
Ø अनुमान की संरचना, प्रकार, व्याप्ति, हेत्वाभास
इकाई 7 आँकड़ों की व्याख्या
Ø आँकड़ों का स्रोत, प्राप्ति और वर्गीकरण
Ø गुणात्मक एवं मात्रात्मक आँकड़े
Ø चित्रवत वर्णन (बार चार्ट, हिस्टोग्राम, पाई चार्ट, टेबल चार्ट और रेखा चार्ट) और आँकड़ों का मान–चित्रण
Ø आँकड़ों की व्याख्या आँकड़े और सुशासन
इकाई 8 सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (आई.सी.टी.)
Ø आई सी टी सामान्य संक्षिप्तियाँ और शब्दावली
Ø इण्टरनेट, इण्ट्रानेट, ई–मेल, श्रव्य दृश्य कॉन्फ्रेंसिंग की मूलभूत बातें
Ø उच्च शिक्षा में डिजिटल पहलें
Ø आई सी टी और सुशासन
इकाई 9 लोग, विकास और पर्यावरण
Ø विकास और पर्यावरण : मिलेनियम विकास और सम्पोषणीय विकास का लक्ष्य
Ø मानव और पर्यावरण संव्यवहार : नृजातीय क्रियाकलाप और पर्यावरण पर उनके प्रभाव
Ø पर्यावरणपरक मुद्दे स्थानीय, क्षेत्रीय और वैश्विक, वायु प्रदूषण, जल प्रदूषण, मृदा प्रदूषण, ध्वनि प्रदूषण, अपशिष्ट (ठोस, तरल, बायोमेडिकल, जोखिमपूर्ण, इलेक्ट्रानिक), जलवायु परिवर्तन और इसके सामाजिक, आर्थिक तथा राजनीतिक आयाम।
Ø मानव स्वास्थ्य पर प्रदूषकों का प्रभाव
Ø प्राकृतिक और ऊर्जा के सौर, पवन, मृदा, जल, भू–ताप, बायो–मास, नाभिकी और वन
Ø प्राकृतिक जोखिम और आपदाएँ : न्यूनीकरण की युक्तियाँ
Ø पर्यावरण (संरक्षण) अधिनियम (1986), जलवायु परिवर्तन सम्बन्धी राष्ट्रीय कार्य योजना, अन्तर्राष्ट्रीय समझौते / प्रयास–मॉण्ट्रियल प्रोटोकॉल, रियो सम्मेलन, जैव–विविधता सम्मेलन, क्योटो प्रोटोकॉल, पेरिस समझौता, अन्तर्राष्ट्रीय सौर सन्धि ।
इकाई 10 उच्च शिक्षा प्रणाली
Ø उच्च अधिगम संस्थाएँ और प्राचीन भारत में शिक्षा
Ø स्वतन्त्रता के बाद भारत में उच्च अधिगम और शोध का उद्भव
Ø भारत में प्राच्य, पारम्परिक और गैर–पारम्परिक अधिगम कार्यक्रम
Ø व्यावसायिक/तकनीकी और कौशल आधारित शिक्षा
Ø मूल्य शिक्षा और पर्यावरणपरक शिक्षा नीतियाँ, सुशासन, राजनीति और प्रशास
Muchas gracias. ?Como puedo iniciar sesion?