यह करें तथा यह न करें
मेरे प्यारे आकांक्षी अधिकारियों, अक्सर विद्यार्थी इस बात को लेकर दुविधाग्रस्त रहते है कि वानिव परीक्षा के दौरान क्या आवश्यक तौर पर किया जाना चाहिए तथा ऐसा क्या है जिसकी हर हाल में की जानी चाहिए। यदि इन पहलुओं को आप मस्तिष्क में स्थान देते है तो व्यक्तित्व परीक्षा के दौरान आपके अच्छे अंक प्राप्त करने की संभावना लगभग सुनिश्चित बन जाती है। यहां मैं कुछ यह करें त यह न करें विषय पर चर्चा कर रहा हूं।
यह करें (Do’s)
- व्यक्तित्व परीक्षा से पहले की रात उचित प्रकार से निद्रा लें ।
- इस अवसर की गरिमा के अनुसार वस्त्र धारण करें।
- आपके वस्त्र इस्त्री किए हुए तथा औपचारिक शैली के हो।
- जूते पॉलिश किए हुए तथा इनका नीचे का हिस्सा मुलायम हो। • व्यक्तित्व परीक्षा के सही समय की आपको भली भांति जानकारी हो।
- व्यक्तित्व परीक्षा केन्द्र तक पहुंचने में लगने वाले समय की सही जानकारी आपको पहले से होनी चाहिए।
- संघ लोक सेवा आयोग कार्यालय में समय से आधा घंटा पूर्व पहुंच जाए।
- उस दिन का समाचार पत्र पढ़कर जाए।
- अपने स्वास्थ्य का पूरा ख्याल रखें।
व्यक्तित्व परीक्षा के दौरान
- विनम्रता पूर्वक बोर्ड के सदस्यों का अभिवादन करें।
- सर्वप्रथम्, अध्यक्ष का अभिवादन करें और यदि महिला सदस्य हो तो उसका अभिवादन पहले करें।
- बोर्ड के अभिवादन के दौरान विनम्रता एवं शालीनता / सभ्यता का परिचय दे।
- स्थान तभी ग्रहण करें, जब आप से ऐसा करने को कहा जाए।
- कुर्सी पर दृढ़तापूर्वक धैर्यशील होकर बैठे, अधीरता न दिखाएं।
- व्यक्तित्व परीक्षा के दौरान आत्मविश्वास रखें तथा तनावमुक्त रहे।
- ध्यानपूर्वक सुनें।
- जब आप से बात करें तो कभी कभी अपना सिर हां की मुद्रा में हिलाते रहें।
- चेहरे पर मधुर मुस्कान रखें।
- उत्तर देने से पूर्व प्रश्न को भली भांति समझें।
- उचित उदाहरणों से अपने उत्तर को सम्पूर्णता दें।
- मूल्यों तथा लिंग के प्रति निष्पक्ष भाव रखें।
- अपने उत्तरों में जहा तक हो सके, दया के भाव रखें।
- आपके शारीरिक हाव भाव की भाषा स्वाभाविकता लिए हो तथा आपके शब्दों के अनुरूप हो।
- बोर्ड की भाव भगिमाओं का ध्यान रखें।
- उत्तर देने से पूर्व विचार हेतु समय लें, जल्दबाजी की आवश्यकता नहीं।
- आपकी आवाज सुनी जा सकती हो तथा स्पष्ट हो।
- सदैव विषयनिष्ठ तथा निष्पक्ष रहें।
- उत्तर त्रुटिहीन तथा संक्षिप्त हो।
- आपकी व्याख्या तर्कसगत तथा विवेकपूर्ण हो।
- मतभेद की स्थिति में दूसरे के विचार की सराहना तथा उसे स्वीकार करना सीखिए।
- समस्या का व्यावहारिक समाधान प्रदान करें।
- विचारों तथा अभिव्यक्ति में स्पष्टता रखें।
- आपके विचार नए तथा अनूठे हों. उत्तर देते समय आलंकारिक भाषा का प्रयोग न करें।
- प्रश्नो के बीच आए विराम के दौरान धैर्य तथा विवेक बनाए रखें।
- उत्तर देते समय अपनी सत्यनिष्ठा बनाए रखें।
- अपनी क्षमताओं पर विश्वास रखिए।
- ईमानदार बनें रहें।
- आपके उत्तर सदैव संतुलित तर्कसंगत तथा विवेकशील हो तथा वे देश के संवैधानिक तथा वैधानिक संरचना के अनुरूप हों।
- अपने उत्तरों को उदाहरणों, तथ्यों तथा दृष्टांतों से समर्थित करने का प्रयास करें।
- उकसाने वाले / उत्तेजित करने वाले प्रश्नों पर भी शांति तथा धैर्यशीलता बनाएं रखें।
- अपनी कुर्सी तभी छोड़े, जब आप से ऐसा करने का कहा जाए।
- जाने से पूर्व, बोर्ड का धन्यवाद दें।
यह न करें
- व्यक्तित्व परीक्षा से पहले की रात को देर रात तक न जागें।
- व्यक्तित्व परीक्षा से पहले न तो अधिक भोजन करें न खाली पेट रहें।
- व्यक्तित्व परीक्षा में पहुंचने के लिए देरी न करें।
- व्यक्तित्व परीक्षा से पूर्व धूम्रपान न करें।
- व्यक्तित्व परीक्षा से पूर्व किसी भी बात पर क्रोध न करें। आपकी यह मनोदशा साक्षात्कार कक्ष तक जा सकती है।
व्यक्तित्व परीक्षा के दौरान
- कक्ष में प्रवेश से पूर्व दरवाजा खटखटाना न भूलें।
- जब तक की आप से कहा न जाए कुर्सी पर न बैठें।
- जेब में हाथ न डालें तथा बाहों को मोडकर छाती पर न रखें।
- अपने पैरों को एक दूसरे पर टिकाकर न बैठे।
- किसी प्रकार की अनावश्यक शारीरिक हलचल न करें अथवा शारीरिक मुद्राएं न बनाए।
- किसी प्रकार के तुक्के लगाने का प्रयास न करें तथा इधर उधर की न हांकें।
- उत्तर की प्रस्तावना लम्बी न हों।
- साक्षात्कार कक्ष में मोबाइल फोन न लेकर जाए।
- विवादास्पद वाक्याशों जैसे “आप जानते ही है’ या यू नो’ (you know), बिल्कुल या ऑफ कोर्स (Off-course) निश्चित ही या आब्बियस्ली (Obviously), मेरा मतलब है या आई मीन (1 mean) मेरे अनुसार या एकार्डिंग टू मी” (According to me) इत्यादि को प्रयोग न करें।
- किसी भी प्रकार के वाद-विवाद से बचें।
- व्यक्तिपरक न बनें। यदि आप को कहीं ऐसा उदाहरण देना पड़े, तो सावधानी रखें तथा सजग रहें।
- सरल चीजें आसानी से मस्तिष्क से निकल जाती है। अक्सर हम अनावश्यक बोलते हुए महत्वपूर्ण विषय को भूल जाते है। ऐसा न होने दे।
- झूठ न बोले तथा बोर्ड को झांसा देने का प्रयास न करें।
- बोर्ड की परीक्षा लेने का प्रयास न करें।
- जब प्रश्न साधारण परिदृश्य में हो तो उत्तर देते समय तकनीकी शब्दावली का उपयोग न करें।
- बहाने मत बनाए। अपने निर्णयों तथा कार्यो के प्रति उत्तरदायी बनें।
बोर्ड का अपमान न करें।
- किसी उत्तर, अर्हता अथवा उपलब्धि पर मिलने वाली सराहना पर अपने आचरण में विनयशीलता दिखाना न भूलें।
- साक्षात्कार हेतु सदैव आदर्श माने जाने वाले प्रश्नों के लिए बिना तैयार हुए न जाए क्योंकि भले ही उनके पूछे जाने की संभावना कम है परन्तु फिर भी यदि आप उन पर अटकते है तो इसका बुरा प्रभाव पड़ता है।
- अति आत्मविश्वासी तथा अभिमानी न बनें।
- आशिक ज्ञान के साथ उत्तर न दें।
- चुटकुले न सुनाएं तथा बोर्ड से अति मित्रतापूर्ण व्यवहार करने का प्रयास न करें।
- अव्यावहारिक उत्तर न दें।
- स्वयं को अति ईमानदार व्यक्ति के रूप में न प्रस्तुत करें।
- साक्षात्कार के बाद कक्ष से बाहर जाते समय बोर्ड सदस्यों को पीछे मुड़कर न देखे।
- घबराए नहीं।
- अहम् तथा अंहकार का परिचय न दें।
- झूठ न बोले।
- अपनी गलती मानने में हिचकिचाएं नहीं।
- किसी भी ऐसे कार्य पर दावा न करें, जो आपने नहीं किया।
- नाखून न चबाए, अपने बालों तथा उगलियों के साथ न खेलें।
- बोर्ड की चापलूसी न करें।
- किसी की नकल करने का प्रयास न करें। जैसे है. वैसे रहिये।
- साहित्यिक भाषा का उपयोग न करें।
- अनुचित हाव भाव/भाव भगिमाए न दिखाएं।
- प्रश्न पूछते समय बोर्ड सदस्यों को बीच में न टोके।
- बोर्ड सदस्य को प्रश्न दोहराने के निवदेन हेतु शर्म महसूस न करें और न ही घबराए।
820200cookie-checkयह करें तथा यह न करें