डेली करंट अफेयर्स :03 JUNE,2024

1.आज के टॉपिक 

2.चर्चित स्थल  /चर्चित  व्यक्ति /चर्चित संगठन

3.विश्व मानचित्र

4.आज का इतिहास

मनाली

मनाली हिमाचल प्रदेश के कुल्लू ज़िले में स्थित एक नगर है। यह ब्यास नदी के किनारे कुल्लू घाटी के उत्तरी छोर पर बसा हुआ है। मनाली को “देवताओं का निवास” भी कहा जाता है। यह अपनी प्राकृतिक सुंदरता, बर्फ से ढके पहाड़ों, हरी-भरी घाटियों, और नदियों के लिए जाना जाता है। हाडिम्बा देवी मंदिर हिमाचल प्रदेश की लोकप्रिय देवी हाडिम्बा को समर्पित है। यह मनाली से 2 किमी दूर है।
मनाली दुनिया का सबसे ऊँचा क्रिकेट स्टेडियम का घर है। मनाली हिमालयी पर्वतारोहण संस्थान का घर है।
चर्चा में क्यों है ? हाल में राष्ट्रिय हरित प्राधिकरण द्वारा मनाली में कचरे के अवैध डंपिंग में नगरपरिषद मनाली पर 4.60 करोड़ का जुर्माना लगाया है।

डॉ. शालिनी सिंह
डॉ. शालिनी सिंह राष्ट्रीय कैंसर रोकथाम और अनुसन्धान की निदेशक हैं।डॉ. शालिनी सिंह ने कहा है देश के सभी मेडिकल कॉलेज में तम्बाकू नियंत्रक केंद्र स्थापित किये जायेंगे। ग्लोबल टोबैको सर्वे के अनुसार पुरुष महिलाओं के तुलना में तीन गुना तम्बाकू सेवन करते हैं। भारत में लगभग 28 % वयस्क तम्बाकू का सेवन करते हैं जबकि 14 % महिलाएं तम्बाकू का सेवन करती हैं।

तम्बाकू सेवन के नुकसान

1.तंबाकू सेवन कैंसर का प्रमुख कारण है, जिसमें फेफड़ों का कैंसर, मुंह का कैंसर, गले का कैंसर, अन्नप्रणाली का कैंसर, पेट का कैंसर, ब्लैडर कैंसर, गर्भाशय ग्रीवा का कैंसर, गुर्दे का कैंसर और अन्य कई तरह के कैंसर शामिल हैं।

2.तंबाकू सेवन न केवल व्यक्ति के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है, बल्कि यह दूसरों के स्वास्थ्य के लिए भी खतरा है। पासिव धूम्रपान से कैंसर, हृदय रोग, फेफड़ों की बीमारियां और अन्य स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण भारत का एक विशेष अधिकरण है जिसकी स्थापना अक्टूबर 2010 को राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण अधिनियम, 2010 के तहत की गई थी। राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण पर्यावरण से संबंधित मामलों के त्वरित और प्रभावी निपटान के लिए उत्तरदायी है।

एनजीटी का मुख्यालय नई दिल्ली में है और इसके पांच क्षेत्रीय पीठ हैं – प्रयागराज, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता और गुहावटी ।

राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण के कार्य क्या है ?

राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण के कार्यों में पर्यावरण से संबंधित मामलों पर विचार करना और उनका निपटान करना, जिसमें वन, वन्यजीव, प्रदूषण और प्राकृतिक संसाधनों का संरक्षण शामिल है।
राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण के कार्यों में पर्यावरण से संबंधित कानूनों का कार्यान्वयन सुनिश्चित करना।
राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण के कार्यों में पर्यावरण से संबंधित मामलों में जागरूकता पैदा करना।

राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण के अधिकार

1.राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण किसी भी व्यक्ति या संस्था को सम्मन जारी कर उसे उपस्थित होने और साक्ष्य देने के लिए कह सकता है।
2.राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण के अधिकार में किसी भी स्थान का निरीक्षण करना और उससे संबंधित दस्तावेजों की जांच करना शामिल है।
3.राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण के अधिकार में पर्यावरणीय क्षति के लिए मुआवजा देने का आदेश देना शामिल है।
4.राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण के अधिकार प्रदूषणकारी इकाइयों को बंद करने का आदेश देना शामिल है।

इंडोनेशिया

94290cookie-checkडेली करंट अफेयर्स :03 JUNE,2024

Leave a Comment