दैनिक समसामयिकी 15 जुलाई  2023

दैनिक समसामयिकी 15 जुलाई  2023

1.सतत विकास के लिए 2030 एजेंडा

2.नामदा कला

3.कुई भाषा

Click for English

सतत विकास के लिए 2030 एजेंडा

सतत विकास के लिए 2030 एजेंडा 2015 में सभी संयुक्त राष्ट्र सदस्य राज्यों द्वारा अपनाए गए 17 सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) का एक सेट है। लक्ष्य गरीबी को समाप्त करने, ग्रह की रक्षा करने और सभी के लिए समृद्धि सुनिश्चित करने के लिए कार्रवाई का एक सार्वभौमिक आह्वान हैं।

एसडीजी एकीकृत और अविभाज्य हैं, और वे सतत विकास के तीन आयामों को संतुलित करते हैं: आर्थिक, सामाजिक और पर्यावरणीय। वे महत्वाकांक्षी भी हैं, लेकिन प्राप्त करने योग्य हैं, और वे विकसित और विकासशील सभी देशों द्वारा कार्रवाई के लिए एक रूपरेखा प्रदान करते हैं।

17 एसडीजी हैं:

  1. हर जगह से गरीबी को उसके सभी रूपों में समाप्त करें।
  2. शून्य भूख.
  3. अच्छा स्वास्थ्य और खुशहाली।
  4. गुणवत्तापूर्ण शिक्षा.
  5. लैंगिक समानता.
  6. स्वच्छ जल एवं स्वच्छता।
  7. सस्ती एवं स्वच्छ ऊर्जा।
  8. अच्छा काम और आर्थिक उन्नति.
  9. उद्योग, नवाचार और बुनियादी ढाँचा।
  10. असमानताओं में कमी.
  11. टिकाऊ शहर और समुदाय।
  12. जिम्मेदार उपभोग और उत्पादन।
  13. जलवायु कार्रवाई.
  14. पानी के नीचे जीवन.
  15. भूमि पर जीवन.
  16. शांति, न्याय और मजबूत संस्थाएँ।
  17. लक्ष्यों के लिए साझेदारी.

एसडीजी सभी के लिए बेहतर भविष्य का रोडमैप है। वे एक अधिक टिकाऊ और न्यायसंगत दुनिया हासिल करने के लिए विकसित और विकासशील सभी देशों द्वारा कार्रवाई के लिए एक रूपरेखा प्रदान करते हैं।

एसडीजी पर प्रगति मिश्रित रही है। कुछ देशों ने उल्लेखनीय प्रगति की है, जबकि अन्य पीछे रह गए हैं। अभी भी कई चुनौतियों से पार पाना बाकी है, लेकिन एसडीजी बेहतर भविष्य के लिए एक स्पष्ट दृष्टिकोण प्रदान करते हैं।

एसडीजी हासिल करने की चुनौतियाँ:

गरीबी और असमानता: कुछ प्रगति के बावजूद, लाखों लोग अभी भी गरीबी में रहते हैं। असमानता भी एक बड़ी चुनौती है, कई देशों में अमीर और गरीब के बीच की खाई बढ़ती जा रही है।

जलवायु परिवर्तन: जलवायु परिवर्तन सतत विकास के लिए एक बड़ा खतरा है। यह पहले से ही अधिक चरम मौसम की घटनाओं, समुद्र के बढ़ते स्तर और अन्य प्रभावों का कारण बन रहा है।

संघर्ष और हिंसा: संघर्ष और हिंसा भी सतत विकास में प्रमुख बाधाएँ हैं। वे लोगों को विस्थापित करते हैं, बुनियादी ढांचे को नष्ट करते हैं और आर्थिक विकास को कमजोर करते हैं।

सतत उपभोग और उत्पादन: अगर हमें सतत विकास हासिल करना है तो हमें वस्तुओं और सेवाओं के उत्पादन और उपभोग के तरीके को बदलना होगा। हमें सीमित संसाधनों पर अपनी निर्भरता कम करने और अपने पर्यावरणीय प्रभाव को कम करने की आवश्यकता है।

इन चुनौतियों के बावजूद, एसडीजी के भविष्य को लेकर आशावादी होने के कई कारण भी हैं। सतत विकास के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ रही है और कार्य करने की राजनीतिक इच्छाशक्ति भी बढ़ रही है। सतत विकास की चुनौतियों का समाधान करने के लिए कई नवीन समाधान भी विकसित किए जा रहे हैं।

नमदा कला

समाचार में: केंद्रीय कौशल विकास और उद्यमिता और इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी राज्य मंत्री, श्री राजीव चंद्रशेखर ने आज यूनाइटेड किंगडम (यूके) को निर्यात के लिए नमदा कला उत्पादों के पहले बैच को हरी झंडी दिखाई।

नमदा कला.

नमदा एक पारंपरिक फेल्टेड ऊनी गलीचा है जो भारत के कश्मीर में बनाया जाता है। यह ऊन की परतों को बुनने के बजाय उन्हें एक साथ फेल्ट करके बनाया जाता है। फिर ऊन पर रंगीन पैटर्न के साथ कढ़ाई की जाती है। नामदास अपने नरम, गर्म और टिकाऊ गुणों के लिए जाने जाते हैं।

नमदा कला का इतिहास लंबा और जटिल है। ऐसा माना जाता है कि इसकी उत्पत्ति 11वीं शताब्दी में हुई थी, जब नुबी नाम के एक व्यक्ति ने मुगल सम्राट अकबर के घोड़े के लिए एक फेल्टेड आवरण बनाया था। नमदा कला को बाद में राजस्थान और हिमाचल प्रदेश सहित भारत के अन्य हिस्सों में पेश किया गया।

नमदा कला एक लुप्त होती कला है। अब कुछ ही कारीगर बचे हैं जो नामदा बनाना जानते हैं। मशीन-निर्मित गलीचों की बढ़ती लोकप्रियता से इस कला को खतरा है।

हालाँकि, नमदा कला को पुनर्जीवित करने के प्रयास किए जा रहे हैं। कुछ संगठन नए कारीगरों को प्रशिक्षित करने और नामदा की बिक्री को बढ़ावा देने के लिए काम कर रहे हैं। नमदा कला एक सुंदर और अनूठी कला है जो संरक्षित करने लायक है।

नमदा कला की विशेषताएँ:

यह 100% ऊन से बना है।

इसे फेल्ट किया गया है, बुना नहीं गया है।

यह नरम, गर्म और टिकाऊ है।

इस पर अक्सर रंगीन पैटर्न के साथ कढ़ाई की जाती है।

यह एक मरती हुई कला है।

ये भी पढ़ें

कश्मीर के प्रमुख जनजाति

बाल्टी: बाल्टी जनजाति कश्मीर के लद्दाख क्षेत्र में पाई जाती है। वे तिब्बती लोग हैं जो बाल्टी भाषा बोलते हैं।

बकरवाल: बकरवाल जनजाति एक खानाबदोश जनजाति है जो कश्मीर घाटी और पीर पंजाल पहाड़ों में पाई जाती है। वे मुस्लिम लोग हैं जो पहाड़ी भाषा बोलते हैं।

बॉट: बॉट जनजाति कश्मीर के जम्मू क्षेत्र में पाई जाती है। वे हिंदू लोग हैं जो डोगरी भाषा बोलते हैं।

दर्द: दर्द जनजाति कश्मीर घाटी और पीर पंजाल पहाड़ों में पाई जाती है। वे एक इंडो-आर्यन लोग हैं जो दर्दिक भाषा बोलते हैं।

गद्दी: गद्दी जनजाति कश्मीर के जम्मू क्षेत्र में पाई जाती है। वे हिंदू लोग हैं जो डोगरी भाषा बोलते हैं।

गुज्जर: गुज्जर जनजाति कश्मीर घाटी और पीर पंजाल पहाड़ों में पाई जाती है। वे मुस्लिम लोग हैं जो पहाड़ी भाषा बोलते हैं।

कश्मीरी पंडित: कश्मीरी पंडित जनजाति कश्मीर घाटी में पाई जाती है। वे हिंदू लोग हैं जो कश्मीरी भाषा बोलते हैं।

मकपोन: मकपोन जनजाति कश्मीर के लद्दाख क्षेत्र में पाई जाती है। वे तिब्बती लोग हैं जो बाल्टी भाषा बोलते हैं।

मोन: मोन जनजाति कश्मीर के जम्मू क्षेत्र में पाई जाती है। वे हिंदू लोग हैं जो डोगरी भाषा बोलते हैं।

पुरिगपा: पुरिगपा जनजाति कश्मीर के लद्दाख क्षेत्र में पाई जाती है। वे तिब्बती लोग हैं जो बाल्टी भाषा बोलते हैं।

सिप्पी: सिप्पी जनजाति कश्मीर के जम्मू क्षेत्र में पाई जाती है। वे हिंदू लोग हैं जो डोगरी भाषा बोलते हैं।

.कुई भाषा

समाचार में: ओडिशा सरकार ने हाल ही में भारत के संविधान की 8वीं अनुसूची में कुई भाषा को शामिल करने की सिफारिश करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

कुई भाषा उड़िया लिपि में लिखी जाती है। भाषा का कोई मानक लिखित रूप नहीं है, लेकिन कई अलग-अलग लेखन प्रणालियाँ उपयोग में हैं।

कुई भाषा एक तानवाला भाषा है, जिसका अर्थ है कि किसी शब्द का अर्थ उस स्वर के आधार पर बदल सकता है जिसमें उसका उच्चारण किया जाता है। कुई भाषा में पाँच स्वर हैं: उच्च स्तर, ऊँचा उठना, निम्न स्तर, नीचे गिरना और ऊँचा गिरना।

कुई भाषा एक लंबे और आकर्षक इतिहास वाली एक समृद्ध और जटिल भाषा है। यह गौरवान्वित और लचीले लोगों की भाषा है और यह सीखने लायक भाषा है।

कुई भाषा के बारे में तथ्य:

1.कुई भाषा खतरे में नहीं है। कुई भाषा को बोलने वालों की संख्या अनुमानित 1.5 मिलियन है, और यह भाषा अभी भी रोजमर्रा की जिंदगी में उपयोग की जाती है।

2.कुई भाषा एक तानवाला भाषा है। इसका मतलब यह है कि किसी शब्द का अर्थ उसके उच्चारण के स्वर के आधार पर बदल सकता है।

3.कुई भाषा की एक समृद्ध मौखिक परंपरा है। ऐसी कई लोककथाएँ, गीत और कविताएँ हैं जो पीढ़ी-दर-पीढ़ी चली आ रही हैं।

4.कुई भाषा एक सुंदर भाषा है। भाषा की ध्वनि को अक्सर मधुर और गीतात्मक बताया जाता है।

ओडिशा के बारे में


ओडिशा पूर्वी भारत में बंगाल की खाड़ी पर स्थित है। इसकी सीमा उत्तर में पश्चिम बंगाल, उत्तर पश्चिम में झारखंड, पश्चिम में छत्तीसगढ़, दक्षिण में आंध्र प्रदेश और पूर्व में बंगाल की खाड़ी से लगती है।

क्षेत्र:
ओडिशा का क्षेत्रफल 155,707 वर्ग किलोमीटर है, जो इसे भारत का 11वां सबसे बड़ा राज्य बनाता है।

राजधानी:
ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर है।

बड़े शहर:
ओडिशा के अन्य प्रमुख शहरों में कटक, पुरी, बेरहामपुर और राउरकेला शामिल हैं।

भौतिक विशेषताऐं:


ओडिशा विभिन्न प्रकार की भौतिक विशेषताओं के साथ विरोधाभासों की भूमि है। यह राज्य पूर्वी घाट का घर है, जो एक पर्वत श्रृंखला है जो भारत के पूर्वी तट के साथ चलती है। घाट ओडिशा की कुछ सबसे ऊंची चोटियों का घर हैं, जिनमें देवमाली भी शामिल है, जो 1,672 मीटर (5,486 फीट) ऊंची है।

ओडिशा में एक तटीय मैदान भी है, जो महानदी, ब्राह्मणी और बैतरणी सहित कई नदियों का घर है। राज्य में कुछ पठार और उपरी भूमि भी हैं।
जलवायु: ओडिशा की जलवायु उष्णकटिबंधीय है, जिसमें गर्म, आर्द्र ग्रीष्मकाल और हल्की सर्दियाँ होती हैं।

8वीं अनुसूची

भारत के संविधान की 8वीं अनुसूची देश में मान्यता प्राप्त भाषाओं की एक सूची को संदर्भित करती है। यह इन भाषाओं के महत्व और सांस्कृतिक विविधता को स्वीकार करते हुए इन्हें आधिकारिक दर्जा और सुरक्षा प्रदान करता है। 8वीं अनुसूची के बारे में कुछ मुख्य बिंदु इस प्रकार हैं:


समावेशन मानदंड: 8वीं अनुसूची में शामिल भाषाएँ वे हैं जिन्हें भारत सरकार द्वारा एक विशिष्ट पहचान, ऐतिहासिक पृष्ठभूमि और साहित्यिक परंपरा के रूप में मान्यता दी गई है। प्रारंभ में, संविधान में 14 भाषाओं को सूचीबद्ध किया गया था, और पिछले कुछ वर्षों में, संवैधानिक संशोधनों के माध्यम से और अधिक भाषाओं को जोड़ा गया है।
भाषाओं की वर्तमान संख्या: सितंबर 2021 में मेरी जानकारी के अनुसार, भारतीय संविधान की 8वीं अनुसूची में 22 भाषाएँ शामिल हैं। ये भाषाएँ हैं असमिया, बंगाली, बोडो, डोगरी, गुजराती, हिंदी, कन्नड़, कश्मीरी, कोंकणी, मैथिली, मलयालम, मणिपुरी, मराठी, नेपाली, उड़िया (उड़िया), पंजाबी, संस्कृत, संताली, सिंधी, तमिल, तेलुगु और उर्दू .
मान्यता और संरक्षण: किसी भाषा को 8वीं अनुसूची में शामिल करने से उसे राष्ट्रीय स्तर पर आधिकारिक मान्यता मिलती है। यह शिक्षा, प्रशासन और न्यायपालिका जैसे विभिन्न क्षेत्रों में भाषा के उपयोग को सुनिश्चित करता है। इन भाषाओं को बढ़ावा देने और विकसित करने की जिम्मेदारी भी सरकार की है।
भाषा नीति: 8वीं अनुसूची में कई भाषाओं की मान्यता भारत की भाषा नीति को दर्शाती है, जो भाषाई विविधता और अल्पसंख्यक भाषाओं की सुरक्षा पर जोर देती है। इसका उद्देश्य देश भर में विभिन्न भाषाई समुदायों की सांस्कृतिक विरासत को संरक्षित और बढ़ावा देना है।
भाषा विकास: किसी भाषा को 8वीं अनुसूची में शामिल करने से उस भाषा में साहित्य, पाठ्यपुस्तकें और अन्य शैक्षिक सामग्री के विकास में सुविधा होती है। यह इन भाषाओं में आधिकारिक दस्तावेजों और कानूनों के अनुवाद के अवसर भी खोलता है।
भाषा आयोग: भाषा संबंधी नीतियों के कार्यान्वयन में सहायता के लिए भारत सरकार ने राजभाषा आयोग की स्थापना की है। यह आयोग आधिकारिक भाषाओं के उपयोग की निगरानी करने, भाषा-संबंधी मामलों पर सरकार को सलाह देने और भाषाई सद्भाव को बढ़ावा देने के लिए जिम्मेदार है।
यह ध्यान देने योग्य है कि 8वीं अनुसूची विभिन्न भाषा परिवारों की भाषाओं को मान्यता देती है, जिनमें इंडो-आर्यन, द्रविड़ियन, ऑस्ट्रोएशियाटिक, तिब्बती-बर्मन और अन्य शामिल हैं। संविधान में कई भाषाओं को शामिल करना भाषाई और सांस्कृतिक विविधता के प्रति भारत की प्रतिबद्धता को दर्शाता है, जिससे पूरे देश में विभिन्न भाषाओं का संरक्षण और प्रचार सुनिश्चित होता है।

See Also

Complete current affairs

Major Dhyanchand award

UPSC OFFICIAL WEBSITE

VISIT MORE TOPICS UPSC RELATED

60200cookie-checkदैनिक समसामयिकी 15 जुलाई  2023

Leave a Comment