शिक्षण और शोध अभिवृति सामान्य पेपर – 1(अनिवार्य)

यूनिट । शिक्षण अभिवृत्ति

यूनिट 2 शोध अभिवृत्ति

यूनिट 3 बोध

यूनिट 4 सम्प्रेषण

यूनिट 5 गणितीय तर्क और अभिवृत्ति

यूनिट 6 युक्तियुक्त तर्क

यूनिट 7 आँकड़ों की व्याख्या

यूनिट 8 सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी (आई.सी.टी)

यूनिट १ लोग, विकास और पर्यावरण

यूनिट 10 उच्च शिक्षा प्रणाली


इकाई 1 शिक्षण अभिवृत्ति – 1शिक्षण अवधारणाएँ, उद्देश्य, शिक्षण का स्तर (स्मरण शक्ति, समझ और विचारात्मक) , विशेषताएँ और मूल अपेक्षाएँ
2.शिक्षार्थी की विशेषताएँ किशोर और वयस्क शिक्षार्थी की अपेक्षाएँ (शैक्षिक, सामाजिक/भावनात्मक और संज्ञानात्मक, व्यक्तिगत भिन्नताएँ)
3.शिक्षण प्रभावक तत्त्व : शिक्षक, सहायक सामग्री, संस्थागत सुविधाएँ, शैक्षिक वातावरण
4. उच्च अधिगम संस्थाओं में शिक्षण की पद्धति अध्यापक केन्द्रित बनाम शिक्षार्थी केन्द्रित पद्धति, ऑफलाइन बनाम ऑनलाइन पद्धतियाँ (स्वयं, स्वयंप्रभा, मूक्स इत्यादि)।
5.शिक्षण सहायक प्रणाली परम्परागत, आधुनिक और आई सी टी आधारित।
6.मूल्यांकन प्रणालियाँ : मूल्यांकन के तत्त्व और प्रकार, उच्च शिक्षा में विकल्प आधारित क्रेडिट प्रणाली में मूल्यांकन, कम्प्यूटर आधारित परीक्षा, मूल्यांकन पद्धतियों में नवाचार।

इकाई 2 शोध अभिवृत्ति
1.शोध : अर्थ, प्रकार और विशेषताएँ, प्रत्यक्षवाद एवं उत्तर-प्रत्यक्षवाद शोध के उपागम

2.शोध पद्धतियाँ : प्रयोगात्मक, विवरणात्मक, ऐतिहासिक, गुणात्मक एवं मात्रात्मक
3. शोध के चरण शोध प्रबन्ध एवं आलेख लेखन फार्मेट और सन्दर्भ की शैली
4.शोध में आई सी टी का अनुप्रयोग

5.शोध नैतिकता
इकाई 3 बोध 1.एक गद्यांश दिया जाएगा, उस गद्यांश से पूछे गए प्रश्नों का उत्तर देना होगा।
इकाई 4 सम्प्रेषण 1. संप्रेषण सम्प्रेषण का अर्थ, प्रकार और अभिलक्षण प्रभावी सम्प्रेषण वाचिक एवं गैर-वाचिक, अन्तः सांस्कृतिक एवं सामूहिक सम्प्रेषण, कक्षा सम्प्रेषण प्रभावी सम्प्रेषण की बाधाएँ जन-मीडिया एवं समाज
इकाई 5 गणितीय तर्क और अभिवृत्ति 1. तर्क के प्रकार
2.संख्या श्रेणी, अक्षर श्रृंखला, कूट और सम्बन्ध
3.गणितीय अभिवृत्ति (अंश, समय और दूरी, अनुपात, समानुपात, प्रतिशतता, लाभ और हानि, ब्याज और छूट, औसत आदि)
इकाई 6 युक्तियुक्त तर्क 1. युक्ति के ढाँचे का बोध युक्ति के रूप, निरुपाधिक तर्कवाक्य का ढाँचा, अवस्था और आकृति, औपचारिक एवं अनौपचारिक युक्ति दोष, भाषा का प्रयोग, शब्दों का लक्ष्यार्थ और वस्त्वर्थ, विरोध का परम्परागत वर्ग।
2. युक्ति के प्रकार निगमनात्मक और भारतीय तर्कशास्त्र ज्ञान के साधन
3.प्रमाण: प्रत्यक्ष, अनुमान, उपमान, शब्द, अर्थापत्ति और अनुपलब्धि
4.अनुमान की प्रकार, व्याप्ति, हेत्वाभास

इकाई 7 आँकड़ों की व्याख्या -1. आँकड़ों का स्रोत, प्राप्ति और वर्गीकरण गुणात्मक एवं मात्रात्मक आँकड़े चित्रवत वर्णन (बार चार्ट, हिस्टोग्राम, पाई चार्ट, टेबल चार्ट और रेखा चार्ट) और आँकड़ों का मान-चित्रण
आँकड़ों की व्याख्या आँकड़े और सुशासन

इकाई 8 सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (आई.सी.टी.)1. आई सी टी सामान्य संक्षिप्तियाँ और शब्दावलीइण्टरनेट, इण्ट्रानेट, ई-मेल, श्रव्य-दृश्य कॉन्फ्रेंसिंग की मूलभूत बातें
3.उच्च शिक्षा में डिजिटल पहलें आई सी टी और सुशासन

इकाई 9 लोग, विकास और पर्यावरण 1.विकास और पर्यावरण : मिलेनियम और सम्पोषणीय विकास का लक्ष्य मानव और पर्यावरण संव्यवहार : नृजातीय क्रियाकलाप और पर्यावरण पर उनके प्रभाव पर्यावरणपरक मुद्दे : स्थानीय, 2.क्षेत्रीय और वैश्विक, वायु प्रदूषण, जल प्रदूषण, मृदा प्रदूषण, ध्वनि प्रदूषण, अपशिष्ट (ठोस, तरल, बायो-मेडिकल, जोखिमपूर्ण, इलेक्ट्रानिक), जलवायु परिवर्तन और इसके सामाजिक, आर्थिक तथा राजनीतिक आयाम।
3.मानव स्वास्थ्य पर प्रदूषकों का प्रभाव प्राकृतिक और ऊर्जा के स्रोत, सौर, पवन, मृदा, जल, भू-ताप, बायो-मास, नाभिकी और वन
4.प्राकृतिक जोखिम और आपदाएँ: न्यूनीकरण की युक्तियाँ पर्यावरण (संरक्षण) अधिनियम (1986), जलवायु परिवर्तन सम्बन्धी राष्ट्रीय कार्य योजना, अन्तर्राष्ट्रीय समझौते /प्रयास-मॉण्ट्रियल प्रोटोकॉल, रियो सम्मेलन, जैव-विविधता सम्मेलन, क्योटो प्रोटोकॉल, पेरिस समझौता, अन्तर्राष्ट्रीय सौर

इकाई 10 उच्च शिक्षा प्रणाली 1.उच्च अधिगम संस्थाएँ और प्राचीन भारत में शिक्षा स्वतन्त्रता के बाद भारत में उच्च अधिगम और शोध का उद्भव भारत में प्राच्य, पारम्परिक और गैर-पारम्परिक अधिगम कार्यक्रम
2.व्यावसायिक/तकनीकी और कौशल आधारित शिक्षा
3.मूल्य शिक्षा और पर्यावरणपरक शिक्षा नीतियाँ, सुशासन, राजनीति और प्रशासन

78930cookie-checkशिक्षण और शोध अभिवृति सामान्य पेपर – 1(अनिवार्य)

Leave a Comment